अमीर खुसरो सभागार किराए पर लेने संबंधी नियम एवं शर्तें

1. दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी का सभागार केवल सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सेमिनार, संगोष्ठियों तथा गैर व्यावसायिक शैक्षिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए ही किराए पर उपलब्ध होगा। सभागार में राजनीतिक या धार्मिक बैठकों का आयोजन नहीं होगा।
2. सभागार प्रातः 10.00 बजे से रात्रि 7.00 बजे तक किसी भी समय किराए पर लिया जा सकता है। सभागार कार्यक्रम के पश्चात तत्काल खाली करना होगा।
3. मंच/ डायस सहित सभागार पूर्णतया वातानुकुलित है। सभागार में 160 सीटें हैं तथा अतिरिक्त सीटें लगाने की अनुमति नहीं है।
4. सभागार किराए पर लेने हेतु समाज शिक्षा विभाग में 25/-रू में उपलब्ध संबंधित आवेदन प्रपत्र में सभागार किराए पर लेने के उद्देश्य एवं अन्य विवरणों को भरकर निदेशक को प्रेषित करना होगा। आवेदन प्रपत्र पर हस्ताक्षरकर्ता को किराएदार समझा जाएगा।
5. आवेदन प्रपत्र में उल्लिखित कार्यक्रम के अलावा किसी अन्य कार्यक्रम के लिए सभागार का उपयोग नहीं किया जाएगा।
6. परफोरमेंस लाइसेंस प्रस्तुत न करने, बिजली फेल होने, आग, हड़ताल, भूकंप, बाढ़ या अन्य किसी प्राकृतिक आपदा के कारण सभागार का उपयोग नहीं होने पर दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी सभागार के किराए की वापसी के लिए जिम्मेदार नहीं है।
7. दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी बिना कोई कारण बताए सभागार की बुकिंग को रद्द/ मना कर सकती है।
8. नगर निगम या अन्य कर, यदि कोई हो, के भुगतान की जिम्मेदारी सभागार किराए पर लेने वाले व्यक्ति की होगी।
9.

सभागार का किराए निम्न प्रकार हैं- तीन घंटे के लिए न्यूनतम किराया 3000/-रू. (प्रातः 10.00 से 1.00 बजे, दोपहर 1.00 से  4.00 बजे, सायं 4.00 से रात्रि 7.00 बजे)

छह घंटे के लिए निर्धारित किराया 5000/-रू. (प्रातः 10.00 से सायं 4.00 बजे)

पूरे दिन के लिए निर्धारित किराया 6000/-रू. (प्रातः 10.00 से रात्रि 7.00 बजे)

एवं प्रतिभूति जमा राशि 5000/-रू.(समायोजन के बाद वापसी योग्य)

10. सभागार बुक कराने हेतु निर्धारित आवेदन प्रपत्र के साथ प्रतिभूति जमा राशि तथा किराए की राशि सचिव, दिल्ली लाइब्रेरी बोर्ड के पक्ष में जारी बैक ड्राफ्ट/ पे आर्डर के रूप में बुकिंग के समय अग्रिम रूप से जमा करानी होगी।
11. प्रतिभूति जमा राशि, बकाया भुगतान, सभागार की सम्पत्ति को हुए नुकसान, यदि कोई हो, के समायोजन के बाद लिखित अनुरोध पर आदाता चैक (crossed cheque) द्वारा वापस की जाएगी। प्रतिभूति जमा राशि का दावा सभागार की बुकिंग की तारीख से 6 माह के भीतर न किए जाने पर जमाराशि जब्त कर ली जाएगी।
12. सभागार में आग, ज्वलनशील पदार्थ, धूआँ फैलाने वाले पदार्थों की अनुमति नहीं है।
13. सभागार में किसी भी प्रकार के हथियारों/विस्फोटक पदार्थों की अनुमति नहीं है।..
14. 14. सभागार में खाना, पीना व धूम्रपान करना निषेध है। सभागार में ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, बैग, टिफिन बाक्स, कैमरा, दूरबीन, खाने के पैकेट, बोतलें आदि लाने की अनुमति नहीं है। सभागार किराए पर लेने वाली पार्टी/ किराएदार द्वारा इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।
15. सभागार में अल्कोहल के प्रयोग की अनुमति नहीं है।
16. सभागार के प्रभारी समाज शिक्षा विभाग की सहमति लिए बिना किराएदार सभागार की संपत्ति का उपयोग नहीं करेगा। सभागार परिसर की भीतरी/बाहरी दीवारों, मंच/डायस आदि पर एवं फर्श विभाजन हेतु कील ठोंकना सख्त मना है।
17. सभागार की संपत्ति के खोने/ खराब होने के लिए सभागार किराए पर लेने वाली पार्टी/ किराएदार ही जिम्मेदार होगा।
18. कार्यक्रम के लिए सभागार परिसर में किराएदार द्वारा रखे गए किसी भी सामान के खोने/ खराब होने पर दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।
17. सभागार में प्रवेश प्रबंधन एवं प्रवेशक की तैनाती का प्रबंध सभागार के किराएदार द्वारा किया जाएगा तथा वह कानून व्यवस्था तथा ट्रैफिक नियंत्रण के लिए जिम्मेदार होगा।
20. पोस्टर, बैनर व अन्य प्रचार सामग्री केवल निर्धारित स्थानों पर ही लगाई जा सकती है।  
21. सभागार परिसर में लाउड स्पीकर लगाने की अनुमति नहीं है।
22. पाठकों के आने जाने के रास्ते में किसी भी प्रकार से अवरोधक लगाना मना है।
23. सभागार के अंदर व बाहर अतिरिक्त लाइटों की अनुमति नहीं है।
24. सभागार में खाना बनाना मना है।
25. सभागार किराए पर लेने वाले किराएदार/ पार्टी को पुस्तकालय परिसर में तंबू लगाने की अनुमति नहीं है।
26. दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा नियमों में परिवर्तन, जोड़ना, संशोधन किए जाने पर किराएदार उन्हें मानने के लिए बाध्य है। ऊपर बताए गए नियम एवं शर्तों की व्याख्या (interpretation) के संबंध में दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी का निर्णय अंतिम एवं बाध्य होगा। 
27. पुस्तकालय परिसर में कार एवं फोर व्हीलर की पार्किंग के लिए सीमित स्थान उपलब्ध है। अतिरिक्त वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की जिम्मेदारी किराएदार की होगी।

दिनांक 21 जून 2017 को पृष्ठ का अंतिम अद्यतन

Copyright @ Delhi Public Library-All rights Reserved.